Chat Gpt क्या है। यह मानव जाति पर किया प्रभाव डालेगी।

Chat GPT AI आज के युग की वह चीज है जिसे आज से 30 साल पहले सोचना एक चमत्कार था। यहां तक की बात है कि उस वक्त तो सोचना भी संभव नहीं था। इसको यह कहना गलत नहीं है। की बढ़ती टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के जमाने में यह एक नई-नई आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी पूरी मानव जाति को प्रभावित करेगी। यह भी सच है कि मानव द्वारा इजात यह सभी इंटेलिजेंस मानव जाति के लिए फायदेमंद भी हैं। और काफी नुकसान देह भी हैं। इन सब में Chat Gpt एक नई टेक्नोलॉजी आई है। जो काफी एडवांस है।तो दोस्तो आज हम चर्चा करेंगे Chat Gpt के बारे में। आइए जानते हैं।

Chat Gpt


Chat Gpt AI क्या है?


Chat Gpt की फुल फॉर्म -(Generative Pre-Trained Transformer‌ artificial intelligence) हैं। आसान भाषा में अगर बात करें तो चैट जीपीटी के माध्यम से हम संवाद वह जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं Chat Gpt से संवाद करके हम कुछ सेकंड में ही जवाब पा सकते हैं। हमें अन्य बुक्स या किसी वेबसाइट में जाकर कुछ खोजने की जरूरत नहीं नहीं होती है। या खुद हमें जवाब प्रॉपर लिखकर दे देता है अभी इसमें बहुत सी खामियां भी हैं।जिन्हें आने वाले वक्त में दूर किया जा सकता है।


ChatGpt कैसे काम करता है?


ChatGpt को सामान्यतः बहुत बड़ा डाटा वे लाखों-करोड़ों दस्तावेजों का डेटा उपयोग करता है।
जिसमें करोड़ों पैराग्राफ एवं वाक्यांश के डाटा स्टोर से प्रश्न और उत्तर के बीच के डिफरेंस को जानकर
बीच के संबंधों को समझने और उत्पन्न करने की क्षमता प्राप्त होती है।
ChatGpt ट्रांसफार्मर नेटवर्क का इस्तेमाल करता है।
जो मुख्य रूप से सेंटेंसिस के बीच की लेयरो के संबंध को समझकर जवाब उत्पन्न करता है
जब प्रश्न करता द्वारा टेक्स्ट प्रदान होता है।ज्ञानबान्धी कौशल का इस्तेमाल करके जवाब को उत्पन्न करता है।

Chat Gpt के मानव जाति पर क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

  1. , इतना तो तय है कि यह Chat Gpt, AI द्वारा प्रशिक्षित मॉडल है।भ्रामकता और गलत जानकारी भी प्रदान कर सकता है। क्योंकि टेक्नोलॉजी के पास कोई इमोशंस नहीं होते है। जो हम मानव जाति के पास होते हैं। या अन्य प्राणी इस पृथ्वी पर जो भी हैं।
  2. कुछ लोगों के लिए रोजगार का अवसर भी है।और कुछ लोगों के लिए रोजगार खत्म भी कर सकता है Cht Gpt . एक तरफ इसमें बहुत बड़ा डेटा प्रशिक्षित होता है जिस वजह से किसी धर्म,जाति, लिंग, राष्ट्रीय संबंधित तत्व शामिल हो सकते हैं।

Chat Gpt के क्या-क्या लाभ हो सकते हैं?

  1. Chat Gpt हमें अलग-अलग विषयों पर जानकारी दे सकता है।कुछ भी प्रश्न पूछने पर प्रश्न का जवाब दे सकता है।जिससे हमारा काफी समय भी बचता है।
    सेकंडो में आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।
    2. Chat Gpt के द्वारा या माध्यम से आप अपने बातचीत करने के ढंग को और भी कौशल कर सकते हैं।
    चैट जीपीटी को हम सलाह लेने के रूप में अथवा स्वास्थ्य संबंधित जानकारी विभिन्न विषयों पर भी बात कर सकते हैं।


Chat Gpt का कैसे इस्तेमाल करें?


आज की इस बढ़ती हुई आधुनिकता में कोई भी नई Technology इन्वेंस होती है।तो उसका लाभ हम तभी ले पाते हैं। जब वह Technology हमको इस्तेमाल करनी आती हो। इसी प्रकार चैट जीपीटी का कैसे उपयोग करें।
सबसे पहले अपना क्रोम ब्राउजर ओपन करें।
और चैट जीपीटी टाइप करें
आप आसानी से लॉगिन हो जाएंगे और संवाद कर सकते हैं

Leave a Comment